अपने बच्चों के लिये जल्दी निवेश करना शुरू करते हैं तो कितना फायदा होता है?​

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

बच्चे का जन्म किसी भी अभिभावक के लिये एक सुखद क्षण होता है, हमेशा ही हमारे ख्वाब बच्चों के भविष्य के लिये रहते हैं, और अगर उनके लिये स्कूल, कॉलेज या कोई प्रोफेशनल ट्रेनिंग सब बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। जैसे जैसे बच्चा बड़ा होता जाता है, हमें पैसों की चिंता सताने लगती है, परंतु अगर आप पहले से ही बच्चों के लिये थोड़ा थोड़ा धन जोड़ रहे होते हैं और आपको पास पैसा है तो आप बच्चों के लिये बहुत कुछ कर सकते हैं। बच्चों के लिये उनके जन्म से ही बचत, बच्चे को सुरक्षित भविष्य देता है।

समय आपको जोखिम लेने देता है

आप अपने बच्चों को परीक्षा के एक सप्ताह पहले कुछ समय खेलने के लिये जरूर देंगे, परंतु जब केवल एक ही दिन बचा हो तो आप अपने बच्चों को समझायेंगे कि इस समय कोई जोखिम नहीं लिया जा सकता है और केवल पढ़ाई में ध्यान लगाओ, इससे आप अच्छे नंबर ला सकते हो। वैसे ही जब आपके पास समुचित समय है तो आपके पास जोखिम लेने के लिये भी बहुत समय है, जल्दी निवेश शुरू करके आप अपनी जोखिम को समझ सकते हैं और ज्यादा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

चक्रवृद्धि का फायदा

आपका बच्चा और आपका पैसा समय के साथ साथ बड़ता जायेगा। लंबी अवधि में निवेश में चक्रवृद्धि का फायदा आपको दिखेगा, आपके द्वारा किया गया छोटा निवेश लंबी अवधि में एक बड़ी रकम होकर आपके पास होगा। जितनी जल्दी आप निवेश की शुरूआत करेंगे, उतनी ही ज्यादा रकम आप अपने बच्चे के लिये जोड़ पायेंगे।

आयकर में बचत

अपने बच्चों के भविष्य के निवेश से ही आप अपने आयकर में भी बचत कर सकते हैं, आप अपनी करयोग्य आय में कमी कर सकते हैं, अगर आप ELSS में २ लाख रूपये अपने बच्चों के उच्च शिक्षा के लिये ५ वर्ष तक निवेश करते हैं, तो आप १.५ लाख रूपयों का निवेश अपने आयकर में दिखा सकते हैं।

समय के साथ अपनी खर्च करने की आदतें बदलें

जैसे हम अपने बच्चों को सुबह जल्दी उठने की आदत डालते है, जिससे हम यह सुनिश्चित कर पायें कि वे अनुशासन में रहें और स्वस्थ जीवन जी सकें। उसी तरह से हमें जल्दी से जल्दी निवेश करने की शुरूआत करें और अनुशासित तरीके से निवेश करें, जिससे कि आप भी अनुशासित होकर स्वस्थ वित्तीय जीवन जी पायें। एक बार आप निवेशक बन जायें तो आपको अपने खर्चों को ध्यान से करना होगा, जिससे कि आप अपनी बचत को प्राथमिकता दे पायें।

लंबी अवधि के निवेश मुद्रास्फीति से लड़ने में सहायता करते हैं

मुद्रास्फीति याने कि इन्फलेशन बढ़ती ही जा रही है, और मुद्रास्फीति से लड़ने का एकमात्र तरीका है कि हम किसी ऐसे उत्पाद में निवेश करें जो कि हमें ज्यादा लाभ या रिटर्न देते हैं। लंबी अवधि के निवेश सही निवेश के उत्पादों में करने से यह संभव है। अगर आप जल्दी निवेश करते हैं तो आपको बस लंबी अवधि तक निवेशित रहना है।

अगर आपको २०३८ में बच्चों के लिये अच्छी रकम चाहिये तो आज ही निवेश करना शुरू करें, यहाँ तक कि ५ वर्ष भी बहुत बड़ा अंतर कर देते हैं।

अगर आप १ लाख रूपये एक साथ आज २०१८ में निवेश करते हैं तो २०३८ में वे १२% की गणना से लगभग ९.६५ लाख रूपये होते हैं, अगर २०२३ में १ लाख रूपये निवेश करते हैं तो २०३८ में १२% की गणना से लगभग ५.४७ लाख रूपये होते हैं, जो कि लगभग ४.१८ रूपये कम होते हैं।

वैसे ही अगर १० हजार रूपये हर महीने SIPकरते हैं और आज २०१८ से निवेश शुरू करते हैं तो १२% की गणना से लगभग ९९.९ लाख रूपये होते हैं और अगर २०२३ से शुरू करते हैं तो लगभग ५०.५ लाख रूपये होते हैं, जो कि लगभग ४९.४ लाख रूपये कम होते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *