इक्विटी म्यूचुअल फंड और एसआईपी में आप अपने बच्चे के लिये निवेश करिये

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

भारत में अभिभावकों के लिये बच्चों की पढ़ाई और विवाह हमेशा ही प्राथमिकता में होते हैं।आज की दुनिया में बहुत से विविध कैरियर के ऑप्शन भी हैं जैसे खेल, गायन, नृत्य इत्यादि, तथा साथ ही पढ़ाई का खर्च बढ़ता ही जा रहा है।

दुर्भाग्य से Education की मुद्रास्फीति ८ से १० प्रतिशत है। भारत में वार्षिक मुद्रास्फीति की दर ६ प्रतिशत है और हमारे यहाँ फिक्सड डिपॉजिट का ब्याज दर ७ प्रतिशत होता है। केवल एक यही कारण है कि कम से कम २ से ३ अच्छे इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिेये, भले वह आप SIP से करें या Lumpsum तरीके से करें।

फायदे

SIP के जरिये हर महीने आपकी छोटी बचत जो आप निवेश करते हैं, वह भी किसी एक तारीख को, जिसे की निवेश का अनुशासन भी कहा जाता है, जो कि बाद में Lumpsum तरीके से निवेश से अच्छा माना जाता है।

जब आप लंबी अवधि के लिये निवेश करते हैं तो SIP से आपको चक्रवृद्धि ब्याज जैसा फायदा मिलता है और आपको RD, Fixed Deposit या Money Back Policy से कहीं अधिक लाभ मिलता है, कई बार तो दोगुना से ज्यादा ब्याज दर तक का फायदा हो जाता है।

जितनी जल्दी अपने लक्ष्य के लिये निवेश करना शुरू करना शुरू करेंगे, धीरे धीरे निवेश करते हुए उतनी ही बड़ी आपकी रकम हो जायेगी। जो कि आपको लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेगी।

बच्चों के नाम से कैसे निवेश करें

Minor बच्चे के लिये उनके माता या पिता या कोर्ट से कोई लीगल एप्वांईटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

निवेश या तो बच्चे के खाते से हो सकता है या फिर अभिभावको के।

जन्म प्रमाणपत्र या पासपोर्ट की जरूरत होती है जन्मदिनांक और रिश्ते के प्रमाण के लिये, और अगर कोर्ट से कोई लीगल एप्वांईटी है तो कोर्ट से गार्जियनशिप का लैटर लगा सकते हैं।

अभिभावक को म्युचुअल फंड में निवेश करने से पहले KYC पूरा करना होता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरूआत कब करनी चाहिये?

हमेशा ही यह सलाह दी जाती है कि जब बच्चा बहुत छोटा होता है तभी से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर दिया जाये, जिससे आपको बेहतर लाभ मिले।

ज्यादा लंबा निवेश की अवधि आपके लिये यह सुनिश्चित करती है कि आपको अच्छा लाभ मिले और बाजार के हर उतार चढ़ाव का फायदा भी मिले।

हमेशा ही कम से कम २३ अलग अलग इक्विटी स्कीम के म्यूचुअल फंडों में निवेश करना चाहिये, जो कि आपके भविष्य के लक्ष्यों को पाने में सहायता करेगा। बस ध्यान रखें कि निवेश जल्दी से जल्दी शुरू करें।

https://www.youtube.com/watch?v=in6o22Lj5wE

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *