आयकर विभाग शिकायतों के समाधान के लिये ई-निवारण लेकर आया

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

ई-निवारण

आयकर विभाग ने शिकायतों के समाधान के लिये, इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शिकायतों को निपटाने के लिये ई-निवारण नाम से नया सिस्टम उतारा है, ई-निवारण से बेहद तेजी से आयकरदाताओं को शिकायतों को सुना जायेगा और सुनिश्चित किया जायेगा कि जल्दी से जल्दी उनकी शिकायतों का निराकरण कर दिया जाये।

इस नये सिस्टम का नाम दिया गया है एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली (Unified Grievance Management System), और इसे ही ई-निवारण के नाम से जाना जायेगा। यह प्रणाली केवल शिकायत को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से दर्ज ही नहीं करेगी अपितु उस शिकायत के न्यायिक निराकरण होने तक उस पर नजर भी रखेगी।

इस प्रणाली से सभी ऑनलाईन एवं ऑफलाईन याने कि विभाग में की जाने वाली शिकायतें भी इस पर दर्ज होंगी। जो कि करनिर्धारण अधिकारी से पर्यवेक्षण अधिकारी तक बिना कागज के इलेक्ट्रॉनिक तरीके से उनके निरीक्षण में रहेगी। और यह इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपकी शिकायत संबंधित अधिकारियों तक जल्दी से जल्दी पहुँचे, जैसे कि किसी के रिफंड का केस उनके करनिर्धारण अधिकारी तक पहुँच जायेगा।

CBDT (The Central Board of Direct Taxes) जो कि विभाग की पॉलिसी बनाने वाले हैं, उन्होंने विभाग में नया ढाँचा बनाया है जिसका नाम दिया गया है आयकरदाता सेवा प्रकोष्ठ। CBDT ने नयी प्रक्रिया विकसित की है जिसके तहत विभाग के उच्च अधिकारियों को शिकायतों का एक विशिष्ट हिस्सा दिया जायेगा और इसमें इन अधिकारियों को शिकायतों के दर्ज होने से निराकरण होने तक निरीक्षण करना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *