जीवन बीमा निगम (LIC) के बीमे के बारे में

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

केवल जीवन बीमा निगम (LIC)

हम लोग बचपन से ही बीमा के नाम पर केवल जीवन बीमा निगम (LIC) को ही जानते हैं, बीमे के प्रीमियम की रकम इतनी ज्यादा होती है और बीमित रकम बहुत कम होती है। क्योंकि यह पारम्परिक योजनाएँ होती हैं और ऐसे भी आप किसी भी जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी को देख लें तो उसकी प्रीमियम किसी और कंपनी की प्रीमियम से हमेशा ज्यादा रहता है। लोग जीवन बीमा निगम (LIC) पर विश्वास इसलिये करते हैं कि उन्हें विश्वास है कि क्लेम का पैसा मिल जायेगा। निजी बीमा कंपनियों पर लोग इसलिये विश्वास नहीं करते हैं कि बीमा कंपनी निजी है और उन्हें क्लेम को लेकर विश्वास नहीं है।

निवेश और बीमा अलग रखें

सबसे पहली बात कि आप निवेश और बीमा को अलग रखें, बीमा पूर्णत: एक ऐसा उत्पाद है जो मृत्यु, दुर्घटना और स्वास्थ्य खराब होने की दशा में आपके लिये या आपके आश्रित परिवार के लिये बेहद जरूरी है, बीमा आपके ऊपर आने वाले जोखिमों से आपकी व आपके परिवार की सुरक्षा है। निवेश मतलब कि मासिक, त्रैमासिक, या वार्षिक जो भी बचत आप करते हैं और अपने भविष्य के लिये बचाकर रखते हैं, धन जो निवेश है उसके लिये सोचते हैं कि हमेशा ज्यादा से ज्यादा फायदा मिलता रहे, जिससे हमें भविष्य में कोई परेशानी न हो।

जीवन बीमा निगम

जीवन बीमा निगम (LIC) में बीमा कम और प्रीमियम ज्यादा

जीवन बीमा निगम (LIC) के पारंपरिक पॉलिसी को देखेंगे तो आप बीमा के लिये प्रीमियम ज्यादा भरते हैं, पर बीमित रकम बहुत कम होती है, जैसे कि 20 वर्ष के बीमे के लिये लगभग 6,000 रूपये वार्षिक और बीमित रकम 1 लाख रूपये होती है, 20 वर्ष बाद आपको यही पैसा लगभग 4-5 प्रतिशत ब्याज के साथ आपको मिलेगा, मुद्रास्फीति दर ही लगभग 9 प्रतिशत है तो आपको अपने ही ब्याज के पैसे और फायदे का नुकसान हो रहा होता है। केवल 1 लाख रूपये का बीमा आपको और आपके परिवार को सुरक्षा नहीं दे सकता है, आप जीवन बीमा निगम (LIC) का बीमा केवल इसलिये लेते हैं कि कोई एजेन्ट या तो दोस्त है यो परिवार से है तो उनके और अपने बड़ों के दबाब में हम लोग जीवन बीमा निगम (LIC) का बीमा ले लेते हैं, वो भी बिना सोचे कि हम इसी रकम से अपने जीवन के लिये और परिवार की सुरक्षा के लिये और भी कोई बेहतरीन उत्पाद खरीद सकते थे।

जीवन बीमा निगम (LIC) के लिये पारिवारिक दबाब से बचें

जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी खरीदने के लिए लिये गये अधिकतर फैसले दबाब में या फिर भावनाओं मे बहकर लिये गये होते हैं। पैसा आपका है तो सोचना भी आपको ही होगा। अपने पारिवारिक दबाब में जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी खरीदने में अगर आप आनाकानी करते हैं या फिर ज्यादा पूछताछ करते हैं तो यह भी रिश्तों के मध्य कड़वाहट आने की एक मुख्य वजह हो जाती है। आप को अपने परिचितों को समझाना पड़ेगा कि मैं केवल बीमा खरीदना चाहता हूँ जिससे मुझे और मेरे परिवार को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो, बीमे का असली अर्थ है बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु होने पर उसके आश्रितों को जीवन यापन के लिये बीमित रकम से भविष्य सुरक्षित होना। हमारे परिवारों को भी हमें समझाना होगा।

One thought on “जीवन बीमा निगम (LIC) के बीमे के बारे में

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *