निवेश के 5 तरीके जिससे आपका निवेश आपके बच्चों के साथ ही बढ़ता रहे

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

जब हमारे बच्चे होते हैं, हम उनके भविष्य की भी रूपरेखा अपने मनमस्तिष्क में बनाने लगते हैं, अपने भविष्य के लक्ष्य में बच्चों का भविष्य भी जुड़ जाता है। समस्या यह है कि न हमें पता होता है कि कैसे इन वित्तीय लक्ष्यों को पाना है और हमें कहाँ निवेश करना है, तो आईये जानते हैं निवेश के ५ तरीके जिससे आपका निवेश आपके बच्चों के साथ ही बढ़ता रहे।

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान SIP  

SIP में पूर्व निर्धारित समय अंतराल पर एक रकम निवेशित करते रहते हैं हर महीने आपके बैंक के अकाउँट से वह रकम अपने आप निकलकर म्यूचुअल फंड में निवेश हो जाती है जो कि महीने के किसी एक निश्चित दिन को होती है। 

आप अपनी SIP ₹500 से शुरू कर सकते हैं, आपको फायदा यह है कि आपके रूपये की कीमत भी एवरेज होती जायेगी। 

मतलब कि आप हर उतार चढ़ाव में अपनी मेहनत की कमाई का निवेश कर रहे हैं। 

सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान SWP –  

यह SIP का ठीक उल्टा है, इसका मतलब हर महीने आप छोटी मात्रा में अपने निवेश में से पैसा निकालते रहते हैं। 

जैसे-जैसे आपके बच्चे बड़े हो रहे हैं वैसे वैसे उनकी जरूरतें भी बढ़ती जाती हैं, SWP आपके खर्च करने की क्षमता को बनाये रखता है और आप जरूरत के अनुसार पैसा खर्च कर सकते हैं।आप हर महीने एक निश्चित अंतराल के बाद किसी एक दिन को SWP के लिये सुनिश्चित कर सकते हैं, तो आपकी द्वारा निर्धारित रकम हर महीने सीधे आपके बैंक खाते में पहुँच जायेगी। 

मंथली इनकम प्लान MIP – 

यह एक हाइब्रिड फंड है जो कि डेब्ट में ज्यादा निवेशित होता है, अगर फंड में लाभ होता है तो एक समय अंतराल पर वह कुछ ना कुछ पैसे आपको देते रहते हैं। 

इस प्रकार के प्लान सुरक्षित रूप से अतिरिक्त आय कमाने का बेहतरीन साधन होते हैं। 

सिस्टेमेटिक ट्रांसफर प्लान STP – 

STP किसी समय अंतराल पर आपका पैसा एक स्कीम से दूसरी स्कीम में किसी एक म्युचुअल फंड हाउस में करने की सुविधा देता है। 

आप अपने पोर्टफोलियो को कम से कम जोखिम के साथ वापस से बैलेंस कर सकते हैं जिससे आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। 

फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान FMP- 

यह क्लोज एंडेड डेब्ट फंड होता है जिसका मैच्योरिटी पीरियड यानि की परिपक्वता अवधि निश्चित होती है और यह अवधि 1 महीने से लेकर 5 साल तक कुछ भी हो सकती है। 

आप अपनी बचत को यहां पर सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं जिससे कि आप अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए जमा किये गये पैसे के गोल को प्राप्त कर पायें। 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *