बीमा (Insurance) के Renewal पर Product Review जरूर करें

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

बीमा Insurance बहुत जरूरी है |

    बीमा Insurance हर किसी के लिये बहुत जरूरी है, फिर भले ही वह जीवन बीमा (Life Insurance) हो, वाहन के लिये बीमा (Vehicle Insurance) हो या फिर आपके स्वास्थ्य (Mediclaim Insurance) और दुर्घटना (Personal Accidental Insurance) का बीमा हो। जब भी हम बीमा Insurance लेते हैं तो हम सबसे बेहतरीन बीमा Insurance लेना चाहते हैं, उसके लिये हम बहुत ढ़ूँढ़ मचाते हैं, दोस्तों से पूछते हैं, कई वेबसाईट देखते हैं, कई बार तो हम professionals की services भी लेते हैं, तो हम अपने लिये कोई भी बीमा Insurance लेने के पहले पूरी Market Research करते हैं।

    हम एक बार बीमा Insurance लेने के बाद केवल हर वर्ष उस बीमा Insurance की किस्त Installment भरते रहते हैं, और बीमा Insurance से मिलने वाले फायदों या उसके features को भूल जाते हैं और नये बीमा जो कि Market में Launch हो रहे हैं हम उनकी तरफ ध्यान नहीं देते हैं, या यूँ भी कह सकते हैं कि हम नई जानकारी लेना ही नहीं चाहते हैं, और यह समझते हैं कि हमारे पास जो भी है Market का सबसे Best है, और हम Market से उदासीन हो जाते हैं। यहाँ तक कि हमने बीमा ले तो रखा है, कई बार हम जरूरी जानकारी भी समय से update नहीं करवाते हैं या नहीं करवा पाते हैं। हमें यह भी नहीं पता होता है कि जो बीमा हमने ले रखा है उसके लिये Claim कैसे करना है और क्या क्या Documents साथ में लगाने होते हैं।

बीमा Insurance का Review नियमित अंतराल पर करना भी जरूरी है|

    हमें नियमित समय अंतराल से नये बीमा जो Market में Launch हो रहे हैं, उन पर नजर रखनी चाहिये और कम से कम 2 वर्ष बाद अपने बीमा का Review जरूर करना चाहिये, जिससे आपको पता चलेगा कि जितनी installment आप पुराने बीमा की भर रहे हैं, अब उतनी ही installment में अब कुछ अधिक सुविधाएँ आपको मिल रही हैं। बीमा में छोटे बदलाव भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। जैसे कि पहले Term Insurance में Monthly Income Plan नहीं था, यह कुछ कंपनियों ने Launch किया है, और इसके लिये Top-up भी बेहद ही मामूली है, पर सुविधा बहुत बड़ी है। आजकल Term Insurance के साथ ही Personal Accidental Insurance का Top-up भी ले सकते हैं, तो आपको अलग से Personal Accidental Insurance नहीं लेना होगा, पर हाँ इसमें उतनी सुविधाएँ भी नहीं होंगी जितनी कि अलग से Personal Accidental Insurance लेने में होंगी।

    Market में नये Product Launch होते रहते हैं, आप हमेशा उन पर नजर बनाये रखें और जब भी आप अपने Insurance का renewal करवायें तो आप Insurance Products का review और comparison जरूर कर लें। आजकल तो बहुत सी वेबसाईट्स आपको यह सुविधा उपलब्ध करवाती हैं, तो आपको अलग अलग बीमा कंपनियों की वेबसाईट पर भी नहीं जाना होता है और आपको सारी जानकारी एक ही जगह एक ही क्लिक पर मिल जाती है, और यहाँ तक कि ये Service provider websites आपको call करके आपको suggestion भी देती हैं। इससे आप एक बेहतरीन Insurance Product चुन पायेंगे और आपका Insurance लेने का मकसद पूरा हो पायेगा, जिनके लिये आपने बीमा लिया है याने कि परिवार, तो उनके लिये भी बहुत सुविधा होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *