म्यूचयल फंड में Direct Plan या Regular Plan

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

    प्रचलित तरीके (Regular Plan) से म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने से ज्यादा फायदा है या प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) करने से, यहाँ पर हम कुछ बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

    प्रचलित तरीके से म्यूचयल फंड में निवेश करने में हमें डिस्ट्रीब्यूटर (Distributor) को कमीशन (Commission) देना पड़ता है जबकि प्रत्यक्ष निवेश करने से निवेशक की कमीशन की बचत हो जाती है, जो कि छोटी अवधि में पता नहीं चलती है, पर लंबी अवधि में फायदे पर सीधा असर दिखाई देता है। फायदा लगभग 0.5 से 1.5 प्रतिशत प्रति वर्ष ज्यादा हो सकता है, म्यूचयल फंड (Mutual Fund) स्कीम के वर्ग (Liquid, debt, equity) और एसेट मैनेजमेन्ट कंपनी (Asset Management Company (AMC)) पर भी निर्भर करता है।

म्यूचयल फंड

म्यूचयल फंड

    अगर आपके पास 1 लाख रूपये हैं और आप किसी म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते हैं, अगर प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) करते हैं तो आपको 9 प्रतिशत प्रतिवर्ष का फायदा होगा और अगर प्रचलित तरीके (Regular Plan) से म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते हैं तो मात्र 8.50 प्रतिशत प्रतिवर्ष होगा, यहाँ आपको सीधे .50 प्रतिशत ब्याज दर पर फायदा हो रहा है। आप खुद ही सोचिये कि अगर आपको एक बैंक में 8.50 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से सावधि जमा (Fixed Deposit) पर ब्याज मिलता है और दूसरे बैंक में 9 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से तो क्या आप नहीं चाहेंगे कि आपको .50 प्रतिशत प्रतिवर्ष ज्यादा ब्याज मिले, आप एकदम पहले बैंक से अपनी सावधि जमा तोड़कर बिना सोचे समझे दूसरे बैंक में जमा कर देंगे, क्योंकि अगर जमा की गई रकम बड़ी है तो .50 प्रतिशत ब्याज से मिलने वाली ब्याज की रकम (Interest Amount) भी बड़ी होगी।

ऑनलाईन खरीदने के लिये आपको बहुत बड़े तामझाम की जरूरत नहीं होती है, कुछ चीजों की जानकारी होनी चाहिये बस, पर केवल ऑनलईन माध्यम से प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) में खरीदने पर लंबी अवधि में आपका फायदा .5% से 1.5% प्रतिवर्ष तक बढ़ जाता है।

    तो फिर क्यों न प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) से म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करें ? कमीशन रूपी खर्चा हर वर्ष आने वाला है और बार बार आने वाला है, जब हम यह खर्चा बचा सकते हैं तो क्यों न हम प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) से म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेशित करें। आजकल लगभग सारे संस्थागत निवेशक प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) से ही म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करते हैं। आप कैसे करेंगे ? आपको क्या करना होगा ? शायद अब यह आपके लिये बड़ा प्रश्न है, तो हम आपको बताते हैं कि आपको प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) से म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने के लिये क्या करना होगा |

    सबसे पहले तो आपको खुद ही म्यूचयल फंड (Mutual Fund) के बारे में जानकारी निकालनी होगी और डिस्ट्रीब्यूटर, मीडिया पर से अपनी निर्भरता हटानी होगी। बाजार में सैकड़ों म्यूचयल फंड (Mutual Fund) उपलब्ध हैं, अच्छे और खराब प्रदर्शन वाले म्यूचयल फंडों (Mutual Fund) में बहुत विशाल अंतर होता है। अगर आप बिना सोचे समझे अपने थोड़े से पैसे बचाने के लिये किसी भी प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) से म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश कर खराब प्रदर्शन वाले फंड खरीद सकते हैं, जबकि आपको सीधे निवेश का फायदा भी मिल रहा होता है। सीधे निवेश (Direct Plan) से किसी अच्छे म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में निवेश करें। हम कुछ तथ्यों पर बात करते हैं जो कि सीधे निवेश के बारे में आपकी जानकारी बढ़ायेंगे –

बहुत सारी कागजी कार्यवाही है, अलग से पंजीकृत (Registration) भी करवाना होता है –

हाँ यह जरूर है कि कुछ रिपोर्ट आपको ज्यादा देनी होती हैं, और य सब आपको खुद ही करना होता है क्योंकि सीधे निवेश के अंतर्गत कोई भी प्रत्यक्ष रूप से मदद करने वाला नहीं होता है। यहाँ तक कि अगर आप किसी एडवाईजर से भी म्यूचयल फंड ले रहे हैं तो बेहतर है कि अपनी कागजी कार्यवाही खुद ही करें। आपकी खुद की निजी जानकारी भरने के लिये आप किसी पर भी भरोसा न करें, क्योंकि इससे किसी भी जानकारी में चूक होने की ज्यादा संभावना होती है। प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) और प्रचलित तरीके (Regular Plan) में एडवाइजर से लें, दोनों ही में कागजी कार्यवाही में बराबार समय लगता है ।

हाँ आपको प्रत्यक्ष निवेश (Direct Plan) और प्रचलित तरीके (Regular Plan) दोनों में ही अलग से पंजीकरण करवाना होगा। प्रचलित तरीके (Regular Plan) में आपको एडवाइजर आपकी कागजी कार्यवाही पूरी करके सभी ए.एम.सी. में जमा कर पंजीकृत करवा देगा। आप भी सीधे रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाकर अपने समय की बचत कर सकते हैं जिससे सभी ए.एम.सी. के कार्यालयों में जाने से बच जायेंगे। कार्वे (Karvy) और कैम्स (CAMS) से लगभग सारे म्यूचयल फंड (Mutual Fund) हाउस कवर हो जाते हैं। तो केवल एक बार कार्वे और कैम्स के कार्यालय में जाकर कागजी कार्यवाही पूरी की जा सकती है।

अगर आप ऑनलाईन खरीद रहे हैं, तो फिर कोई भी एडवाइजर कैसे आपसे ज्यादा दक्ष हो सकता है और अगर आप कंप्यूटर पर या मोबाईल पर इंटरनेट का अच्छे से उपयोग करना जानते हैं तो आपको म्यूचयल फंड (Mutual Fund) में ऑनलाईन निवेश करने से कोई रोक ही नहीं सकता, फिर आपको किसी एडवाइजर की जरूरत ही नहीं है जब आपको खुद ही पता है कि कौन सा म्यूचयल फंड (Mutual Fund) खरीदना है।

कुछ और तथ्य अगले ब्लॉग पोस्ट पर

One thought on “म्यूचयल फंड में Direct Plan या Regular Plan

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *