जमाकर्ता की मृत्यु की दशा में समयपूर्व सावधि जमा FD से पैसा निकाला जा सकता है या नहीं? Claims in respect of deceased depositors

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

जमाकर्ता की मृत्यु की दशा में समयपूर्व सावधि जमा (Claims in FD) से पैसा निकाला जा सकता है या नहीं?

Claims in respect of deceased depositors

हमारे एक मित्र ने बताया कि एक सहकारी बैंक में उनके पिताजी ने पिछले वर्ष ही 5 वर्ष के लिये  सावधि जमा (FD) नवीनीकरण करवाई थी, और वे उस सावधि जमा FD में नामांकित थे, वे बैंक पहुँचे कि हमें वह सावधि जमा FD समयपूर्ण आहरण याने कि premature withdraw करनी है, तो बैंक ने उनसे कहा कि आप अपनी सावधि जमा समयपूर्ण नहीं तुड़वा सकते हैं, आपको सावधि जमा की परिपक्वता तक इंतजार करना होगा।

हमने कहा कि देखिये परिपक्वता तक इंतजार केवल तभी करना होता है जबकि मृत्यु पूर्व किसी वसीयत में ऐसा लिखा गया हो कि इस सावधि जमा का भुगतान नामांकित व्यक्ति के अलावा किसी और को करना है, अगर नहीं लिखा गया है तो सावधि जमा का समयपूर्व आहरण किया जा सकता है। आपको बैंक में मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ खाता बंद करने का एक पत्र और नॉमिनी का ID प्रूफ, Address Proof देना होता है।

इस तरह के केस में बैंक प्रिमेच्योर पेनल्टी भी नहीं काट सकते हैं, यह RBI का साफ निर्देश है, साथ ही RBI ने बैंकों को अपने खाता खोलने के फॉर्म पर भी लिखने को कहा है कि अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उस दशा में समयपूर्व खाता याने कि सावधि जमा बंद किया जा सकता है।

 

RBI के सर्कुलर की लिंक –

https://rbi.org.in/scripts/NotificationUser.aspx?Id=7510&Mode=0

https://www.rbi.org.in/scripts/NotificationUser.aspx?Id=2284&Mode=0

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *