आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) मियादी जमा (Fixed Deposit) पर भी मिल सकता है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

क्रेडिट कार्ड के बारे में सभी बातें करते हैं, पर समस्या यह है कि बैंकें हर किसी को क्रेडिट कार्ड नहीं देती हैं। क्योंकि इसमें बैंकों के लिये भी जोखिम होता है, क्रेडिट कार्ड देने के पहले बैंकें कार्डधारक की सारी जानकारी अपने स्तर पर जुटाकर संतुष्ट हो जाती हैं कि ये धारक पैसा वापस कर देगा। दरअसल क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का क्लीन लोन या असुरक्षित ऋण (Clean Loan or Unsecured Loan) है जिसमें आप बिना किसी जमा के एक लिमिट का फायदा उठाते हैं। और 50 दिनों तक आप मुफ्त में क्रेडिट कार्ड कंपनी का पैसा उपयोग कर सकते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card)  मियादी जमा (Fixed Deposit) पर भी मिल सकता है।

विमुद्रीकरण (Demonetization) के बाद अब भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने घोषणा की है कि अब भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) किसी भी बैंक की मियादी जमा (Fixed deposit) के ऊपर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी कर देंगे। अगर किसी की भी मियादी जमा 25,000 रूपये किसी भी बैंक में हैं तो भारतीय स्टेट बैंक उनको क्रेडिट कार्ड जारी कर देगा। इस क्रेडिट कार्ड में शुल्क नहीं होंगे, परंतु ब्याज तो जरूर ही होगा। अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री (Credit History) खराब है और आपको कोई बैंक क्रेडिट कार्ड नहीं देता है तो घबराये नहीं, भारतीय स्टेट बैंक क्रेडिट हिस्ट्री देखकर यह क्रेडिट कार्ड नहीं जारी करने वाला है, क्योंकि यह 25,000 रूपयों की मियादी जमा जो कि क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा का काम करेगी।

विमुद्रीकरण के कारण आये नगद के संकट से निपटने के लिये यह उपाय आम भारतीय के लिये वरदान ही साबित होगा। पर ध्यान रखें कि अगर समय पर आपने पैसा वापिस नहीं किया तो ब्याज आपको बैंक को देना होगा वह आपके लिये बहुत ज्यादा होगा और भारतीय स्टेट बैंक उसके लिये कोई भी कार्यवाही कर सकती है। क्रेडिट कार्ड से फायदा यह होगा कि छोटे शहरों के लोग भी अब नगदहीन अर्थव्यवस्था में अपना सहयोग कर सकेंगे और क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकेंगे।

ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड का मतलब यह नहीं है कि आप अनाप शनाप खर्चे करने लगें, क्योंकि जो भी खर्चे आप कर रहे हैं वह आपको ही वापिस भरने भी हैं, तो खर्च करने के पहले सोच लें, अपना बजट बना लें। नहीं तो ज्यादा शुल्क और ज्यादा ब्याज बैंक को भरने को तैयार रहें। शुल्क कम से कम 500 रूपये एक बार का होता है और ब्याज लगभग 36 से 48 प्रतिशल सालाना होता है। क्रेडिट कार्ड स्वाईप (Credit Card Swipe) करने के पहले सोच लें कि यह पैसा आपको अगले बिलिंग साइकल (Billing Cycle) के पहले वापिस भरना है नहीं तो भारी भरकम शुल्क और ब्याज चुकाना होगा। इस बात को खुद भी समझें और अपने परिवार को भी समझायें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *