Didn’t got money from ATM but Ac Debited? एटीएम से पैसे नहीं निकले और शिकायत दर्ज नहीं हो रही है तो क्या करें?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

Didn’t got money from ATM but Ac Debited? एटीएम से पैसे नहीं निकले और शिकायत दर्ज नहीं हो रही है तो क्या करें?

आजकल तकनीकी गलतियों के कारण यह बहुत देखने में आ रहा है कि एटीएम से पैसे नहीं निकले और स्लिप भी बाहर आ गई कि तकनीकी गलती के कारण पैसे नहीं निकले हैं, परंतु आपके पास एस.एम.एस. आ गया है कि आपके खाते में से पैसे एटीएम से निकल गये हैं। अब सबसे बड़ी समस्या है कि क्या करें, और उससे बड़ी समस्या यह है कि अगर आपको पैसों की जरूरत है और आपके पास खाते में उतने ही रूपये थे तो आप कहीं जा भी नहीं सकते। इस तरह के मामलों में तो बस यही है कि आपको अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से ही मदद का आसरा है।

अगर यह स्थिती आपको साथ भी है तो आप सबसे पहले कार्ड पर लिखे ग्राहक सेवा केन्द्र के फोन नंबर पर फोन करके उनको शिकायत दर्ज करवायें, वे लोग शिकायत दर्ज करने में टालमटोली करेंगे और यह भी कहेंगे कि पैसे 1-2 दिन में अपने आप ही आपके खाते में जमा हो जायेंगे, इसलिये शिकायत दर्ज नहीं करेंगे। परंतु आप उन पर दबाब बनायें कि कोई बात नहीं अगर पैसे 1-2 दिन में जमा हो जायेंगे तो हम शिकायत खुद ही फोन करके बंद कर देंगे, पर अभी तो आप शिकायत दर्ज करिये।

आप जानते हैं कि अगर आप जितनी देरी से बैंक को शिकायत दर्ज करवायेंगे उतना ही ज्यादा आप खुद एक समस्या में डालते जायेंगे, क्योंकि अगर आपने पहले 2-3 दिन के अंदर शिकायत दर्ज नहीं करवाई तो बैंक कहेगा कि आपने समय से शिकायत दर्ज नहीं करवाई, और उसके बाद शिकायत दर्ज करवाने पर आपकी जिम्मेदारी ज्यादा और बैंक की जिम्मेदारी कम हो जाती है। इसलिये बैंक हमेशा यही चाहेगा कि ग्राहक इस तकनीकी गलती की सजा भुगते।

तकनीकी समस्या बैंक की है तो ग्राहक क्यों सजा भुगते, बैंक ग्राहक से सारे शुल्क लेता है परंतु तकनीकी सुविधा के नाम पर बहुत ज्यादा बदलाव नहीं हैं, जिससे कि ग्राहक को असुविधा का सामना न करना पड़े। आप हमेशा ध्यान रखें कि जब भी ऐसी समस्या हो तुरंत ही ग्राहक सेवा केन्द्र को फोन करके शिकायत नंबर जरूर लें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *