शेयर बाजार से प्रतिवर्ष 12 से 24% तक कैसे कमायें? How to earn 12 to 24% per annum from Share Market?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

शेयर बाजार से प्रतिवर्ष 12 से 24% तक कैसे कमायें? How to earn 12 to 24% per annum from Share Market?

कई लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या शेयर बाजार से 12 से 24% तक वार्षिक कमाया जा सकता है, तो मुझे बहुत हैरानी होती है, क्योंकि ऐसे सवाल वो ही लोग पूछते हैं जो शेयर बाजार के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। मैं खुद ऐसे कई लोगों को जानता हूँ जो कि हर महीने लगभग 10% की कमाई शेयर बाजार से आसानी से कर लेते हैं, हाँ बस आपको शेयर बाजार के बारे में बहुत पढ़ना पढ़ेगा, जानकारी लेनी होगी। हर व्यक्ति पैसा ज्यादा से ज्यादा बनाना चाहता है, परंतु जोखिम कोई नहीं लेना चाहता है। सोचता है कि बिना जोखिम के हर वर्ष 12 से 24% बन जाये।

मैं आज आपको एक मित्र के बारे में बताने जा रहा हूँ जो हर वर्ष केवल 2-3 स्टॉक में काम करके ही, हर दूसरे महीने लगभग 10% कमा लेते हैं, वे बहुत सारे स्टॉक के बारे में न जानते हैं और न जानना चाहते हैं। और ये स्टॉक ऐसे हैं जिनके बारे में हर कोई जानता है। नाम हैं HDFC Bank और SBI Bank। वे केवल इन दोनों से ही हर दूसरे महीने लगभग 10% कमा लेते हैं। सवाल उठता है कैसे?

मैं आपको उनका तरीका भी बताने जा रहा हूँ, परंतु आप इस तरीके को अपनाने के पहले कम से कम अपनी खुद की शेयर बाजार की विशेषज्ञता पर हजार बार सोच जरूर लीजियेगा। मेरे मित्र बाजार में पिछले 25 वर्षों से हैं और बाजार को बहुत अच्छे से जानते हैं, कुल मिलाकर यूँ कह लीजिये कि गुरू हैं।

अब मैं मेरे मित्र का काम करने का तरीका बताता हूँ –

वे केवल HDFC Bank और SBI Bank में ही काम करते हैं, क्योंकि उनको ये दो स्टॉक पर ही बाजार में भरोसा है, जहाँ उनकी तकनीक बराबर काम करती है। वे इन शेयरों को 10% कम में खरीदते हैं और 10% बढ़ते ही बेच देते हैं, फिर से 10% कम होने का इंतजार करते हैं या अगर कम नहीं होता है तो शेयर का ट्रेंड देखते हैं और फिर से निवेश कर देते हैं। और इन्हीं दोनों बैंकों के बहुत से शेयर कई वर्षों से अपने पास रखे भी हुए हैं।

याने कि जैसे SBI Bank 275 पर है तो खरीद लिया फिर 300 पर गया तो बेच दिया, फिर 280 पर आया तो खरीद लिया और 300 के ऊपर जैसे ही गया वैसे ही बेच दिया। तो इस तरह के शेयर चुनना होंगे जिनके भाव में इतना उतार चढ़ाव होता हो, और आप इस बात को चार्ट देखकर आराम से समझ सकते हैं। ध्यान रखें इस तरह की कंपनियाँ अधिकतर लार्जकैप में ही सुरक्षित होती हैं, मिडकैप और स्मॉल कैप में इस तकनीक से पैसे बनने की जगह पैसे डूबने के ज्यादा चांस रहते हैं।

HDFC Bank और SBI Bank के 1 वर्ष के चार्ट आप नीचे देख सकते हैं।

SBI Bank 1 year chart

hdfc bank 1 year chart

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अगली पोस्ट में कोशिश करेंगे कि एक और मित्र के बारे में जो कि केवल 1-2 स्टॉक पर ही काम करते हैं, परंतु वे उससे लगभग रोज ही 5-7 हजार तक कमा लेते हैं।

मेरी यह पोस्ट केवल शिक्षा के लिये हैं, अगर आप इनको देखकर कोई भी ट्रेडिंग करते हैं तो यह आपका जोखिम है, क्योंकि शेयर बाजार में बहुत उठा पटक होती है और जब तक शेयर बाजार की जानकारी न हो, तब तक बेहतर है कि इस तरह की किसी भी चीज में हाथ न डाला जाये।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *