How Much Insurance required? आपकी जिंदगी की कीमत क्या है? कितना बीमा लें?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

टर्म इन्श्योरेन्स खरीदने के पहले क्या कभी आपने अपनी खुद की कीमत जानने की कोशिश करी है, (What is the cost of life? How Much Insurance required?) वैसे तो जिंदगी की कीमत कोई नहीं लगा सकता है क्योंकि यह अनमोल है। परंतु किसी भी आकस्मिक अनचाही दशा से निपटने के लिये हमें हर समय तैयार रहना चाहिये और अपने परिवार और खुद के लिये हमें बीमा खरीदना चाहिये। जिससे किसी अनहोनी की दशा में कम से कम हमें या परिवार को सहारा रहे। हालांकि पैसा किसी इंसान की कमी को पूरा नहीं कर सकता है, परंतु कम से कम आपके पास अच्छे से रहने का विकल्प उपलब्ध करवाता है। जिस जीवन स्तर पर आप अभी रह रहे हैं और अगर कमाने वाले की ही मृत्यु हो जाती है तो कम से कम अभी के मौजूदा जीवन स्तर पर तो आप अपना जीवन यापन कर पायें और आगे के जो भी लक्ष्य हैं वे पूर्ण कर पायें।

यह जानकारी केवल कमाने वाले के लिये ही जरूरी नहीं है, बल्कि उनके ऊपर आश्रित परिवार के लिये उससे भी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अगर कमाने वाले के साथ कोई अनहोनी होती है तो कम से कम वे लिये गये बीमा का सही तरीके से उपयोग अपने जीवन में कर पायें। इसलिये खुद के साथ साथ अपने परिवार को भी वित्तीय ज्ञान देना बहुत आवश्यक है।

जैसे हम बाजार जाते हैं तो हम हर वस्तु की कीमत उस पर लिखी हुई देख सकते हैं, क्या हम वैसे ही अपनी जिंदगी की कीमत भी लगा सकते हैं? पर हमें किसी न किसी प्रकार तो अपनी जिंदगी की कीमत की गणना करनी ही चाहिये, तभी हम सही रकम का टर्म इन्श्योरेन्स खरीद सकते हैं। हमें अपनी कमाई और अपने खर्चों को देखकर ही अपनी जिंदगी की कीमत की गणना करनी चाहिये। जितना आपका खर्चा है उसमें उतने वर्ष से गुणा कर दीजिये, जितने वर्ष आपके सेवानिवृत्ति के बचे हैं, तो आपको मोटे तौर पर अपने जीवन की कीमत पता चल जायेगी। ध्यान रखें इसमें हर वर्ष अपने खर्चों में लगभग 10-15 प्रतिशत बढ़ा लें, क्योंकि हर वर्ष मुद्रास्फीति और महँगाई भी बढ़ती जायेगी।

यह कोई अँगूठाछाप नियम नहीं है जीवन की कीमत पता लगाने का, परंतु इसमें आप अपनी बहुत से लक्ष्यों को जोड़ सकते हैं। हम इस बात को साधारण तरीके से भी समझ सकते हैं जैसे कि अगर आज की कमाई 6 लाख रूपये सालाना है और उम्र लगभग 35 वर्ष है और सेवानिवृत्ति की उम्र 60 वर्ष है, तो सेवानिवृत्ति के 25 वर्ष बाकी हैं, यहाँ कम से कम वयक्ति को 10 गुना 60 लाख रूपयों का टर्म इन्श्योरेन्स और अधिकतम 20 गुना याने कि 1.20 करोड़ रूपयों का बीमा लेना चाहिये। अगर गृह ऋण ले रखा है तो गृह ऋण को भी टर्म इन्श्योरेन्स की रकम में जोड़ना चाहिये। यहाँ अगर ऋण 20 लाख रूपये बकाया है तो आपको 1.40 करोड़ रूपयों का टर्म इन्श्योरेन्स लेना चाहिये।

याद रखिये कि जीवन की कीमत हम केवल आज के खर्चों और आने वाले खर्चों के अनुमान से ही लगा सकते हैं, जीवन की कीमत अनमोल है, समय समय पर अपने जीवन की कीमत लगाकर देख लेना चाहिये कि कहीं बीमा कम तो नहीं रह गया, अगर कमाई बढ़ती है और जिम्मेदारियाँ बढ़ती हैं तो आपको बीमे की रकम बढ़ानी चाहिये, जिससे जिन अपनों के लिये आप बीमा ले रहे हैं याने कि परिवार के लिये, तो वे आपकी अनुपस्थिति में कम से कम आपकी इस छोटे और बेहद महत्वपूर्ण निर्णय से हमेशा खुश रह सकें।

One thought on “How Much Insurance required? आपकी जिंदगी की कीमत क्या है? कितना बीमा लें?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *