SIP चल रही है, अब उस SIP में ही और ज्यादा निवेश करना चाहते हैं, तो क्या करना होगा ?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

SIP चल रही है, अब उस SIP में ही और ज्यादा निवेश करना चाहते हैं, तो क्या करना होगा ?

SIP निवेश के लिये एक अहम वित्तीय उत्पाद है और SIP में निवेश अपनी क्षमता अनुसार किसी भी समय बढ़ाना हमेशा ही आपके लक्ष्यों के लिये लाभदायक साबित होगा। SIP में निवेश बढ़ाने के लिये आप अपने म्यूचुयल फंड हाऊस को निर्धारित फॉर्म भरकर निर्देशित कर दें कि आप इसी स्कीम एवं फोलियो में अपनी SIP में और निवेश हर माह बढ़ाना चाहते हैं। यह प्रक्रिया केवल एक ही बार करनी होगी। आप अपने इस निवेश याने कि SIP के लिये कोई अलग दिनाँक भी चुन सकते हैं जैसे अगर पहले की SIP का भुगतान दिनाँक कुछ और है तो आप इस SIP निवेश के लिये कोई और दिन भी चुन सकते हैं।

वैसे आजकल SIP में किसी भी तरह का बदलाव करना बहुत ही आसान है, आपको करना क्या है कि आप अपने फोलियो को ऑनलाईन रजिस्टर कर लें तो आपको किसी एजेन्ट या ब्रोकर के चक्कर लगाने से भी मुक्ति मिल जायेगी और किसी भी तरह के बदलाव आप खुद ही ऑनलाईन अपने समयानुसार कर पायेंगे।

अगर बीच में कभी भी SIP के अलावा भी किसी म्यूचुयल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो भी एकमुश्त निवेश कभी भी कर सकते हैं, ऑनलाईन की सुविधा यही है कि आपको किसी लाईन में नहीं लगना है और आप अपनी खुद की निवेश की स्कीम और भविष्य की योजना तैयार कर सकते हैं। सीधे बैंक से आपकी रकम का भुगतान हो जायेगा और सबसे बड़ी बात कि किसी को भी आपकी निवेश योजना की जानकारी जाने अनचाहे नहीं होगी। केवल वही लोग आपके निवेश के बारे में जान पायेगें जिन्हें आप बताना चाहते हैं।

SIP करते रहिये और अपने लक्ष्य की और बढ़ते रहिये। आप अपने सारे सपनों को SIP से पूरा कर पायेंगे, यही इस उत्पाद की विशेषता है और इसे आपको उपयोग करना आना चाहिये।

2 thoughts on “SIP चल रही है, अब उस SIP में ही और ज्यादा निवेश करना चाहते हैं, तो क्या करना होगा ?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *