KYC Compliance म्यूचयल फंड या बाजार में निवेश के लिये जरूरी है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

 

अगर आप म्यूचयल फंड या बाजार में याने कि सीधे स्टॉक, बॉन्ड या कमोडिटी में निवेश करना चाहते हैं तो निवेशक को सेबी (SEBI) की जरूरत याने कि Know Your Customer KYC Compliance को पूरा करना होता है। हर व्यक्ति निवेश करना चाहता है परंतु केवल Know Your Customer (KYC) को जटिल प्रक्रिया मानकर बाजार में निवेश से दूर हो जाता है। एक बार KYC रजिस्ट्रेशन एजेन्सी याने कि KRA से Know Your Customer (KYC)  की प्रक्रिया पूरी कर ली जाये तो आप बाजार के किसी भी उत्पाद में निवेश कर सकते हैं, जिन्हें सेबी (SEBI) नियंत्रित करता है या सेबी (SEBI) नियामक है।

KYC Compliance

KYC Compliance

Know Your Customer KYC प्रक्रिया कैसे पूरी करें –

  1. KYC फॉर्म डाउनलोड करें या फिर किसी संस्था से यह फॉर्म ले सकते हैं जिसकी नियामक सेबी है। आप AMFI की वेबसाईट से सीधे फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या फिर पाँचों KRA में से किसी की भी वेबसाईट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  2. फॉर्म को निर्देशानुसार भरिये।
  3. फॉर्म को भरकर सारे दस्तावेजों के साथ KRA के कार्यालय में जमा करवा दीजिये।

Know Your Customer KYC के लिये कौन से दस्तावेज चाहिये –

  1. स्वत:अभिप्रमाणित PAN Card copy.
  2. आप का पहचान पत्र
  3. Address Proof जो कि उस पते से मिलना चाहिये जो आप KYC में दे रहे हैं।
  4. पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ

KYC प्रक्रिया आसानी से पूरी करने के लिये आप किसी भी बैंक जो कि आपके आसपास हो, वहाँ जाकर आप उनसे कहिये कि हमें 2-3 हजार के म्यूचयल फंड में निवेश करना है, वे आपसे पूछेंगे कि क्या आपका KYC हो चुका है, तो कहिये कि नहीं हुआ है, वो शायद थोड़ी न नुकुर करें, पर अगर आप दबाब डालेंगे तो वे जरूर करेंगे, और वे आपको बड़ी रकम किसी म्यूचयल फंड में निवेश करने के लिये कहेंगे तो आप अपने निवेश की स्थिती के अनुरूप उन्हे जबाब दीजिये। साधारणतया यह कहना ठीक होता है कि जल्दी ही मैं SIP शुरू करूँगा।

इस प्रकार आप KYC की प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर पायेंगे और फिर आप म्यूचयल फंड हो या स्टॉक, बॉन्ड या कमोडिटी कहीं भी निवेश कर सकते हैं।

One thought on “KYC Compliance म्यूचयल फंड या बाजार में निवेश के लिये जरूरी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *