जीवन बीमा पॉलिसी पर ऋण Loan Against Life Insurance Policy

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

मुझे आकस्मिक रूपयों की जरूरत है, तो क्या अपने जीवन बीमा पॉलिसी में भरने वाली रकम पर ऋण ले सकता हूँ।

सबसे पहली बात कि आपका आकस्मिक फंड याने की आकस्मिक रकम हमेशा आपके पास तैयार होनी चाहिये, जो कि आपके बचत खाते से जुड़े मियादी जमा के रूप में होनी चाहिये। या फिर किसी म्यूच्यल फंड में जो कि बहुत उतार चढ़ाव वाला न हो, क्योंकि आजकल म्यूच्यल फंड से भी आपको पैसा मात्र 24 घंटों में ही आपके खाते में जमा हो जाता है।

अब आते हैं सवाल की और कि क्या अपने जीवन बीमा में भरने वाली रकम पर ऋण ले सकता हूँ, जी हाँ अगर आपका जीवन बीमा एन्डोमेंट पॉलिसी है तो आप जीवन बीमा के लिये जमा की गई रकम के विरूद्ध ऋण ले सकते हैं। बैंक आपको जीवन बीमा कंपनी की पॉलिसी को लेगा और उस पर ऋण लिया गया है, का स्वत्व लगवा कर जीवन बीमा कंपनी को निर्देशित कर देगा। और आपको एक डिमांड लोन याने कि माँग ऋण दे देगा। कई बैंके इस ऋण को अधविकर्ष खाता याने कि ओवरड्रॉफ्ट भी कहते हैं।

इस ऋण के चलते आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी सरेंडर नहीं कर पायेंगे, जब तक कि आप पूरी पैसा बैंक को जमा नहीं करवा देते और अपनी पॉलिसी को बैंक के स्वत्व से छुड़ा नहीं लेते।

आजकल तो कई जीवन बीमा कंपनियाँ खुद भी अपनी एन्डोमेंट पॉलिसी के विरूद्ध ऋण दे देती हैं।

जीवन बीमा पॉलिसी के विरूद्ध लिये गये ऋण पर हर बैंक का अपना अलग ब्याज दर हो सकती है। और वैसे ही कितनी रकम वे आपको ऋण देंगे, ये बैंक ही आपको बतायेगी, अगर जीवन बीमा कंपनी से ऋण लेते हैं तो वहाँ प्रोसेस सरल है और आसानी से ऋण मिल जाता है, हाँ थोड़ी ब्याज दर ज्यादा हो सकती है।

ध्यान रखें कि जीवन बीमा पॉलिसी पर ऋण तभी मिलेगा जब कि आपकी जीवन बीमा पॉलिसी एन्डोमेंट है, अगर टर्म इन्श्योरेन्स है तो आपको आपकी जीवन बीमा पॉलिसी पर कोई ऋण नहीं मिलेगा, क्योंकि टर्म बीमा में कोई सरेंडर वैल्यू नहीं होती है। अगर मनी बैक पॉलिसी है और अगर कोई पेमेन्ट आनी है तो बीमा कंपनी उस मनी बैक को अपने ऋण में जमा कर लेगी। वह रकम ग्राहक को नहीं दी जायेगी, क्योंकि उस जीवन बीमा पॉलिसी पर ऋण चल रहा है।

ऋण लेने के बावजूद आपका जीवन बीमा चलता रहेगा, अगर जीवन को किसी भी प्रकार का आघात लगता है तो नामांकित व्यक्ति को अपना दिया गया ऋण की रकम काटकर जीवन बीमा कंपनी पैसा दे देती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *