अभी तक शेयर बाजार या म्यूचुयल फंड में निवेश नहीं किया है, तो करिये, देखिये कैसे ?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

अभी तक शेयर बाजार या म्यूचुयल फंड में निवेश नहीं किया है, पर अब मियादी जमा से अपना निवेश निकालकर अब शेयर बाजार या म्यूचुयल फंड में लगाना चाहते हैं, तो आपको बहुत सावधानी की जरूरत तो नहीं परंतु आपको अपना दिल कड़ा करने की जरूर जरूरत है। क्योंकि मियादी जमा याने कि फिक्सड डिपॉजिट में हमेशा ही आपको पता होता है कि कितने वर्षों के बाद आपको कितनी रकम मिलने वाली होती है। पर इक्विटि याने के शेयर बाजार और म्यूचुयल फंड में ऐसा नहीं है, यहाँ हो सकता है कि एक ही वर्ष में आपका निवेश दोगुना हो जाये या फिर आपका निवेश आधा हो जाये।

इसके लिये शेयर बाजार में निवेश करने के पहले आपको अपनी जोखिम क्षमता को जाँच लेना चाहिये, किसी भी म्यूचुयल फंड की वेबसाईट पर जाकर आप अपनी रिस्क लेने की क्षमता को जाँच सकते हैं, जिससे आपको पता चल जायेगा कि आपको अपने निवेश का कितना प्रतिशत शेयर बाजार में, और कितना प्रतिशत डेब्ट, फिक्सड डिपॉजिट रखना चाहिये, और इससे आपको अपनी जोखिम क्षमता का पता चलता है।

अब आज जबकि बैंकों में मियादी जमा की दर बहुत कम हो चुकी है तो लगभग सभी लोग शेयर बाजार में निवेश के लिये देखने लगे हैं, उन्हें इस बारे में बहुत ज्यादा जानकारी भी नहीं है, परंतु वे टीवी, समाचारों और अपने परिचितों की बातों पर आश्रित रहकर अपने निवेश को करते हैं। जब नुक्सान होता है तब तक तो बहुत देर हो चुकी होती है। शेयर बाजार में किसी भी निवेश को करने के पहले बहुत सी बातों को जान लेना चाहिये।

जब भी शेयर बाजार या म्यूचुयल फंड में निवेश करें तो एक साथ कभी न करें, धीरे धीरे हर माह करें, एक साथ बड़ी रकम अगर बाजार में लगाना चाहते हैं तो हर महीने शेयर खरीदें, म्यूचुयल फंड खरीद रहे हैं तो STP याने कि Systematic Transfer Plan का उपयोग करें, जिसमें किसी एक फंड का चुनाव आपको करना है और फिर STP से अपने पैसे को 12-24 महीने में समान रकम को निवेश के लिये लगायें। इससे फायदा यह है कि आपको बाजार के हर उतार चढ़ाव का फायदा मिलेगा।

वैसे ही अगर किसी शेयर में निवेश करने का मन है, तो शेयरों को एकदम एक ही समय न खरीदें, धीरे धीरे खरीदें, भले ही थोड़े समय बाद थोड़ा महँगा खरीदना पड़े, परंतु इससे आप अपना ही जोखिम कर रहे होते हैं, कई बार ऐसा होता है कि शेयर बहुत बड़ी मात्रा में एक साथ खरीद लिये और आपके पास नगद खत्म हो जाता है और शेयर का भाव नीचे आ जाता है, तो उस समय आपको शेयर खरीदने चाहिये। शेयर खरीदने के समय हमेशा ही 25-25-25-25 प्रतिशत के हिसाब से खरीदना चाहिये।

शेयर बाजार में तभी निवेश करना शुरू करें जबकि आपको शेयर बाजार की थोड़ी बहुत जानकारी हो या फिर कोई बहुत ही अनुभवी आपका विश्वासपात्र आपको राय दे, नहीं तो आप खुद पढ़ना शुरू करें और धीरे धीरे शेयर बाजार में निवेश करना शुरू करें। अगर शेयर बाजार आपको समझ में न आता हो तो म्यूचुयल फंड में निवेश करें, म्यूचुयल फंड को चलाने के लिये फंड हाऊस फंड मैनेजर रखते हैं, ये फंड मैनेजर प्रोफेशनल होते हैं और आपके निवेश को तेजी से आगे बढ़ाने का काम करते हैं।

One thought on “अभी तक शेयर बाजार या म्यूचुयल फंड में निवेश नहीं किया है, तो करिये, देखिये कैसे ?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *