StockEdge का उपयोग कैसे करें और क्यों करें?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

stockedge

 

StockEdge का उपयोग कैसे करें और क्यों करें?

परिचय

डिजिटल इंडिया के समय में आजकल हर काम मोबाइल से हो जाता है । पहले हम लोगों को किसी भी कंपनी के बारे में जानकारी लेने के लिए इधर उधर इंटरनेट में खोजना पड़ता था, परन्तु अब ऐसा नहीं होता है । आज कल फाइनेंशियल समाचार से लेकर टेक्निकल स्कैन्स तक, सब कुछ एक ही मोबाइल एप्लीकेशन में आ जाता है । StockEdge इसी तरह का फाइनेंशियल एप्लीकेशन है । आइये इस आलेख में StockEdge के बारे में चर्चा करते है:-

क्या है StockEdge?

Stock Edge एक फाइनेंशियल एप्लीकेशन है । यह एप्लीकेशन उन ट्रेडर्स और निवेशकों के लिए है जो स्टॉक मार्किट में रूचि रखते हैं । StockEdge १००% रिसर्च और एनालिटिक्स पर फोकस करता है । StockEdge एन.एस.ई. (NSE) और बी.एस.ई. (BSE) पर आधारित है । StockEdge युवा पीढ़ी को शेयर बाजार के बारे में समझने में मदद करता है । आइये इसकी विशेषताओं के बारे में चर्चा करते है:-

दैनिक अप्डेट्स

StockEdge में रोज हर तरह की कंपनियों के बारे में समाचार आता है, जो पढ़ने में आसान होता है। यह एप्लीकेशन उन लोगो के लिए मददगार है, जो दिन भर अपने कामों में व्यस्त होने के वजह से अखबार पढ़ने का समय नहीं निकाल पाते है । ट्रेडर्स को हर एक दिन का फाइनेंशियल समाचार मालूम होना चाहिये । और इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप केवल एक ही क्लिक में किसी भी कंपनी की फाइनेंशियल समाचार को सरल भाषा में पढ़ सकते है ।

Daily Updates

 

 

 

 

 

 

 

 

 

डाटा की प्रस्तुति

StockEdge अपने डाटा प्रस्तुति के लिए जाना जाता है । ५- ६ मिनट में आप एन.एस.ई. (NSE) और बी.एस.ई. (BSE) में लिस्टेड किसी भी कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इस एप्लीकेशन में आपको एक कंपनी की न केवल उसकी फाइनेंशियल जानकारी मिलती है बल्कि उसकी टेक्निकल डाटा, फंडामेंटल डाटा और भी विभिन्न डाटा प्रस्तुति है जिस कारणवश आपको इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा।

Data Presentation

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हर सेक्टर की जानकारी

StockEdge में सेक्टर अनुसार जानकारी उपलब्ध है और इसमें सेक्टर की हर कंपनी की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाती है । कौन सी कंपनी फायदे में रही और कौन सी कंपनी नुकसान में रही उस सेक्टर में, यह भी पता चल सकता है ।

उदहारण के तौर पर, मान लीजिये की यदि हम फार्मा सेक्टर पर रिसर्च कर रहे है, और हम StockEdge में जाकर गेनेर्स (तेजी) और लूसर्स (मंदी) को देखते हैं, तो हमें उस सेक्टर के बारे में मालूम पड़ जाता है यदि मान लिया जाये की फार्मा सेक्टर में कुल १० कम्पनियाँ हैं और उनमें से यदि ८ गेनेर्स लिस्ट में हैं, तो हमें उस सेक्टर में तेजी का आभास मिल जाता है

sector

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

फंडामेंटल स्कैन्स

StockEdge में ५० से ज़्यादा फंडामेंटल स्कैन्स है । आप फाइनेंशियल पैरामीटर्स का उपयोग कर स्टॉक को फ़िल्टर कर सकते है । इसमें कई सारे फंडामेंटल पैरामीटर्स हैं, जैसे की प्रोफिटेबिलिटी स्कैन्स, टर्नओवर स्कैन्स, सॉल्वेंसी स्कैन्स, एफिशिएंसी स्कैन्स आदि।  इन स्कैनों के माध्यम से आप कंपनी के फाइनेंशियल स्थिति के बारे में जान सकते  हैं।

fundamental scans

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

टेक्निकल स्कैन्स

StockEdge में २०० से ज़्यादा टेक्निकल स्कैन्स है । इसमें कई सरे टेक्निकल स्कैन्स है जैसे की सिंपल मूविंग एवरेज स्कैन्स, मनी फ्लो इंडेक्स स्कैन्स आदि। इसके माध्यम से आप टेक्निकल रूप से स्टॉक्स फिल्टर कर सकते हैं।
ये स्कैन्स टेक्निकल एनालिसिस के माध्यम से व्यापार करने वालों के लिए बहुत उपयोगी हैं ।

technical scans

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कॉम्बिनेशन स्कैन्स

एक स्टॉक खोजने के लिए हमें बहुत सारे स्कैन्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। ये कॉम्बिनेशन स्कैन्स हमें स्टॉक की पहचान करने और इससे ट्रेडिंग करने में मदद करेंगे। इस कॉम्बिनेशन स्कैन्स से ट्रेडर्स को स्टॉक को चुनने में मदद मिलेगी ।

हम यह उल्लेख करना चाहते हैं कि कॉम्बिनेशन स्कैन्स पेड फीचर है। इस सुविधा और कई ओर रोमांचक व्यापार विचारों का लाभ उठाने के लिए, आप एक  विशेष सदस्य के रूप में हमसे जुड़ सकते हैं।

Customer Portfolio

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

वीडियो के माध्यम से शेयर बाजार के बारे में सीखना

टेक्निकल और फाइनेंशियल स्कैन को छोड़कर आप StockEdge के माध्यम से शेयर बाजार के बारे में भी सीख सकते हो। शेयर बाजार एक विशाल क्षेत्र है। शेयर बाजार के तहत कई विषय आते है जैसे करेंसी, कमोडिटी, डेरिवेटिव्स, अल्गोरिथ्मिक ट्रेडिंग।StockEdge में  इन सभी के बारे में आप सीख सकते हो। मार्किट एक्सपर्ट्स हमें प्री रिकार्डेड वीडियो के माध्यम से शेयर बाजार के बारे में सिखाते हैं।

Learn Topics

 

 

 

 

 

 

 

 

 

StockEdge का प्रयोग क्यों करे ?

StockEdge सिर्फ एक  मोबाइल एप्लीकेशन नहीं है बल्कि StockEdge एक रिसर्च टूल है । आप रास्ते में चल रहे हो या ट्रैफिक में फँसे हों तो आप StockEdge द्वारा शेयर बाजार का रिसर्च कहीं से भी कर सकते हो। समाचार पत्र और टीवी पर लोग बोलते हैं कि यह स्टॉक ले लो, वो स्टॉक ले लो, पर खुद का रिसर्च करना अब जरूरी हो गया है।

यदि आप  एंड्राइड उपयोग  कर  रहे  हैं, आप यहाँ से एप्लीकेशन  डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आप आईओएस उपयोग  कर  रहे  हैं, आप यहाँ जा कर  एप्लीकेशन  डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत में हम बताना चाहेंगे की Stock Edge एप्लीकेशन द्वारा आप कई प्रकार की ट्रेडिंग और अपनी इच्छा के अनुसार स्कैन्स बना सकते हैं, जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है। StockEdge club में हम लगातार कई प्रकार की ट्रेडिंग की युक्तियाँ, गुणवत्ता कॉम्बिनेशन स्कैन्स, और ई.एल.एम (E.L.M) लेवल मैट्रिक्स और बहुत सारी जानकारी आपको देते है । यह जानकारी सिर्फ शेयर के क्षैत्र में आपको फायदा ही नहीं करायेगी बल्कि शेयर बाजार को समझने में आपकी मदद भी करेगी।

नीचे हम ई.एल.एम (E.L.M) लेवल मैट्रिक्स का एक नमूना पेश कर रहे हैं, आप उस पर एक नजर डाल सकते हैं :-

ELM Matrix

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Author Bio

Sakshi Agarwal is Research Analyst at Elearnmarkets.com and StockEdge. She has done Certification in Research, Trading Advisory course from Kredent Academy, India.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *