टॉप 10 मल्टीबैगर आईडिया 2018 के लिये TOP 10 Multibagger Stock ideas for 2018

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

TOP 10 Multibagger Stock ideas for 2018

सबको मल्टीबैगर स्टॉक चाहिये। बस किसी को पढ़ना नहीं है कि 2018 के मल्टीबैगर स्टॉक कौन से हो सकते हैं, तो सोचा इस पर भी जानकारी साझा करनी चाहिये।

जब तक आप खुद समझ न लें, तब तक इनमें अपनी रकम निवेश न करें। हर कोई बहुत से शेयरों के नाम दे सकता है जो कि आगे जाकर मल्टीबैगर हो सकते हैं। जैसे अगर आज से 20 साल पहले की ही बात लें तो अगर किसी ने केवल विप्रो, इन्फोसिस, मारूति में ही निवेश किया होता, और वे लोग अगर आज तक उस निवेश को रखते तो करोड़ों रूपये बन जाते, पर ये ध्यान रखने वाली बात है कि केवल उन्हीं लोगों के पैसे बने हैं जो बिना लालच के निवेशित रहे हैं। अगर जिन्होंने उसी समय भाव 10 का 20 होने पर बेच दिया होता तो आज उनके करोड़ों रूपये नहीं होते, केवल वे अपने उस समय के शेयर ट्रेडिंग के स्टेटमेंट देखकर अफसोस कर रहे होते।

यहाँ तक कि मैं यहाँ आज कुछ शेयरों के नाम बताने वाला हूँ, जो कि आने वाले समय में मल्टीबैगर हो सकते हैं, केवल आपको अपने लालच को एक तरफ रखना होगा। आपको निश्चित करना होगा कि भले बाजार में कितना उतार चढ़ाव आये, आप इन शेयरों को नहीं बेचेंगे (यहाँ तक कि भले वे शेयर कितना भी नीचे चले जायें, क्योंकि ये आपका वित्तीय निर्णय है), ध्यान रखें कि जो भी अच्छे शेयर हैं वे जिन भावों पर आपने लिये हैं, वे अगर आपने थोड़े से पैसों के फायदे के लालच में अगर बेच दिये तो फिर कभी भी आपको उन भावों पर नहीं मिलेंगे। क्योंकि  कंपनियाँ बीच बीच में शेयरों पर बोनस, डिविडेंड भी देती हैं, जिसका आपको फायदा नहीं होगा। एक बार शेयर बेच दिया तो कभी भी हम उस शेयर के बारे में जानकारी जानने का प्रयत्न नहीं करते हैं, जिसके कारण वह शेयर हमारे राडार से निकल जाता है।

मल्टीबैगर स्टॉक ढ़ूँढ़ने के लिये कभी भी गूगल पर या कही और ‘looking for multi-bagger stocks’ को न ढ़ूँढ़ें। शेयर बाजार में आप हमेशा ही संभावनाओं पर पैसा लगता हैं, न कि पक्के विश्वास के साथ, क्योंकि भविष्य में कौन सी कंपनी अच्छा करने वाली है ये कोई नहीं बता सकता है। हम लोग केवल संभावनायें तलाश कर सकते हैं कि कंपनी के प्रबंधन की सोच कैसी है, कौन लोग प्रबंधन में हैं, कौन से व्यवसाय की कंपनियों के वैल्यूएशन सस्ते या ठीक हैं, बहुत महँगे नहीं हैं। कौन सी कंपनियों के उत्पाद अच्छे हैं और उन पर किस प्रकार से विपदा आ सकती है, उनकी आय केवल उसी उत्पाद या सेगमेंट से कितनी बढ़ सकती है। इससे हमेशा ही पता चलता है कि कौन सी कंपनियों में निवेश करना चाहिये।

इतना सब करने के बाद भी कोई ग्यारंटी नहीं है कि इन शेयरों का मल्टीबैगर होना निश्चिय ही है, क्योंकि और भी बहुत सारे तत्व हैं जो व्यापार की दिशा बदल सकते हैं, जैसे कि सरकार की कोई नीति या फिर देश की अर्थव्यवस्था। अगर अगले 10 वर्षों में हमारी सरकार और अर्थव्यवस्था ने अच्छा किया तो बहुत सी कंपनियों को सहायता मिलेगी, जिससे बहुत सी कंपनियाँ मल्टीबैगर हो सकती हैं। एक जरूरी बात यह भी है कि जब आप कोई शेयर खरीद रहे हैं तो बैलेंस शीट के हिसाब से आप कहीं महँगा निवेश तो नहीं कर रहे हैं, कि कंपनी के वैल्यूएशन सस्ते हैं पर आप शेयर बाजार से शेयर महँगा खरीद रहे हैं। जब सब ठीक चल रहा होगा, कंपनी मुनाफा कमायेगी, बैलेंस शीट में भी मुनाफा आयेगा, तो आपको शेयर के भाव में सीधे असर देखने को मिलेगा। यह सारे बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए आपको मल्टीबैगर कंपनियों में निवेश करना चाहिये, पर ऐसा कोई तरीका नहीं हो कि ऊपरी दस मल्टीबैगर या नीचे की दस मल्टीबैगर होंगे, ये कोई नहीं बता सकता है, पर हमें इस बात से कोई मतलब भी नहीं होना चाहिये जब आपको 3-4-5-10-100 गुना फायदा मिलेगा तो वह ऊपरी 10 मल्टीबैगर में आता है या नहीं, उससे आपको कोई मतलब नहीं होगा, मतलब होगा तो केवल मुनाफे से।

इन्हें ही ध्यान में रखते हुए हमने भी कुछ स्टॉक चुने हैं जो कि मल्टीबैगर हो सकते हैं, और मल्टीबैगर कई हो सकते हैं, हम आगे भी कुछ अन्य मल्टीबैगर शेयरों की सूचि लेकर आ सकते हैं। आप तभी निवेश करें जब कि आप खुद इन कंपनियों के कार्य से संतुष्ट हों, केवल इसलिये निवेश न करें कि आपको मैंने कह दिया है या लिख दिया है, किसी बात की यहाँ कोई ग्यारंटी नहीं है, अपने वित्तीय निर्णयों के जिम्मेदार केवल और केवल आप खुद हैं। हमेशा ही कंपनियों के बारे में खबरें पढ़ते रहें और ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाते रहें।

मल्टीबैगर स्टॉक की सूचि – (List of top 10 Multibagger Stocks)

  1. SBI
  2. PFS
  3. PTC India
  4. Edelweiss
  5. Sun Pharma
  6. Maruti Suzuki
  7. Divis Lab
  8. Suven Life Sciences
  9. Engineers India
  10. Ashok Leyeland

मैं खुद भी इनमें से बहुत सी कंपनियों के शेयर रखता हूँ, और आने वाले समय में जैसे जैसे वित्तीय परिस्थितियाँ बदलेंगी, मैं अपनी राय बदल भी सकता हूँ।

यहाँ पर दिये गये स्टॉक के नाम खरीदने या बेचने की सलाह नहीं है। निवेश करने के पहले आप खुद इन कंपनियों के बारे में जान लें, समझ लें, तभी निवेश करें। शेयरों के नाम केवल सांकेतिक हैं और शिक्षा के प्रयोजन से साझा किये गये हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *