5 वर्ष के पहले पीएफ निकालने पर टैक्स लगेगा क्या? Withdraw PF in 5 Years, What about Income Tax?

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail

5 वर्ष के पहले पीएफ निकालने पर टैक्स लगेगा क्या? Withdraw PF in 5 Years, What about Income Tax?

अगर 5 वर्ष या उससे कम समय तक आपका पीएफ जमा हुआ है, और आप पीएफ के पैसे को निकालने जा रहे हैं तो आपको उसके ऊपर टैक्स देना होगा। पीएफ को समझने के लिये पहले पीएफ में किये गये योगदान के बारे में समझ लें। पीएफ में 4 तरह के अंश होते हैं, आपका अंशदान, आपके अंशदान पर मिला ब्याज, कंपनी का अंशदान और वैसे ही कंपनी के अंशदान पर मिला ब्याज। कर्मचारी के नजरिये से देखें तो आपका पूरा हक है इन चारों अंशदानों पर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपनी नौकरी से कब निकल रहे हैं, मतलब कि कौन से वर्ष में निकल रहे हैं।

अगर 5 वर्ष लगातार नौकरी नहीं करते हैं और पीएफ निकालते हैं तो पीएफ से मिलने वाली रकम पर आयकर लगेगा। कर्मचारी का अंशदान और उस पर मिलने वाले ब्याज को सैलेरी से मिलने वाली आय के तौर पर देखा जाता है। क्योंकि इस अंशदान से आप आयकर की धारा 80C के तहत आप आयकर में पहले ही छूट प्राप्त कर चुके हैं। आयकर उस वर्ष के आयकर स्लैब के अनुसार लगेगा, पर हाँ आप सेक्शन 89 का भी फायदा उठा सकते हैं। जहाँ कि कर्मचारी के अंशदान पर मिलने वाले ब्याज को आप अन्य स्रोतों से होने वाली आय बता सकते हैं।

अगर आप 5 वर्ष के पहले पीएफ से रकम नहीं निकालना चाहते हैं, जिससे कि उस रकम पर आयकर लगे तो और अगर पीएफ खाते में अंशदान जमा होना बंद हो जाता है तो खाता इनऑपरेटिव हो जाता है। अगर पीएफ खाते में 36 महीने तक कोई अंशदान नहीं आता है तो उस खाते को पीएफ विभाग डार्मेंट हो जाता है, तो डोर्मेंट खाते में किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाता है। अगर आपका पीएफ खाता 5 वर्ष के नजदीक है तो बेहतर है कि 5 वर्ष पूर्ण होने का इंतजार कर लिया जाये और उसके बाद रकम को निकाल लिया जाये।

अभी हाल ही की खबर है कि सरकार अब डार्मेंट पीएफ खातों पर भी ब्याज देने पर विचार कर रही है, जिससे कर्मचारियों को ब्याज का नुक्सान न उठाना पड़े।

पीएफ केवल तभी निकालना चाहिये जब पैसों की बहुत जरूरत हो नहीं तो अगर नौकरी बदल रहे हैं तो अपनी पीएफ खाते को निरंतर चलाते रहना चाहिये, नई कंपनी में आप अपने पुराने खाते का नंबर दे दें, तो आपका पीएफ खाता वही निरंतर चलता रहेगा और पीएफ खाते की उम्र बढ़ जायेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *