Paytm Money APP निवेशकों के लिये, जरूर उपयोग करें

मैं कई उत्पादों पर लिखने से बचता हूँ, पर २ दिन पहले ही नित्यानंद शर्मा को सुन रहा था, जो कि पेटीएम मनी Paytm Money App के सीईओ हैं, तो पता चला कि दुनिया में एक से एक अच्छे लोग भी हैं, जो कि निवेशकों के लिये बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनाने की सोचते हैं, वरना तो सभी को पता है कि जितनी भी म्यूचुअल फंड एप हैं, सभी कमीशन से चलती हैं, पर पेटीएममनी की खास बात लगी कि आप यहाँ से डायरेक्ट वाले म्यूचुअल फंड भी खरीद सकते हैं।


डायरेक्ट वाले म्यूचुअल फंड बेचने का मतलब है कि पेटीएममनी को इससे कोई कमाई नहीं है, बल्कि जो प्लेटफॉर्म उन्होंने बनाया है, उसकी कीमत भी उनको जेब से ही भरनी होगी। परंतु नित्यानंद शर्मा का मानना है कि निवेश को आसान बनाने की किसी न किसी को तो शुुरूआत करनी ही होगी, तो क्यों न हम ही करें।

म्यूचुअल फंड की इस एप्प और प्लेटफॉर्म बनाने में उन्होंने कई मुश्किलों का सामना किया, पर डिगे नहीं।

म्यूचुअल फंड कंपनियों का काम है कि निवेशक को हमेशा ही याने कि रियल टाईम में या फिर हर सप्ताह बताते रहे कि आपका निवेश कैसा कर रहा है, जरिया ईमेल भी हो सकता है, एसएमएस भी हो सकता है, पर म्यूचुअलफंड कंपनियाँ केवल एक्सपेंस रेशो के ईमेल हर महीने भेजने में मशगूल रहती हैं। उनका काम है कि वे चीजों को जितना साधारण कर सकते हैं करें, परंतु वे लोग कोई इनिशियेटिव ही नहीं लेना चाहते हैं। जैसे कि अगर आपके पास म्यूचुअल फंड स्टेटमेंट आता है तो वह आपके ईमेल में आता है फिर भी आपको उसमें पासवर्ड डालना होता है, कई लोग पासवर्ड डालने में अभ्यस्त नहीं होते, उन्हें दुनिया में सबसे कठिन काम पासवर्ड डालना ही लगता है।

जब ईमेल में आप स्टेटमेंट भेज रहे हो तो फिर पासवर्ड की जरूरत क्या है, जबकि आजकल डिवाईसें भी पर्सनलाईज्ड हैं, कोई किसी और की डिवाईस का उपयोग नहीं करता है।
सबसे बढ़िया बात यह है कि आप १०० रूपये से निवेश की शुरूआत कर सकते हैं, मैंने भी कल एक एसआईपी पेटीएम मनी के जरिये खलुवाई १०० रूपये की, कि इस बेहतरीन प्लेटफॉर्म का अनुभव ले सकूँ। सभी लोग हमेशा ही मुझसे फंड का नाम पूछते हैं तो बता दूँ कि मैंने ICICI Prudential Nifty Next 50 Index Direct – Growth फंड में निवेश किया है।

निवेश की भाषा भी ऐसी रखी गई है कि आम व्यक्ति भी समझ सके, जैसे कि Better Than Savings Account, Better than Fixed Deposits High Risk for High Returns etc. तो हर किसी का ध्यान रखा गया है और हर जोखिम वाले के लिये उतने जोखिम के फंडों का चुनाव करके दर्शाया गया है। यहाँ आपको म्यूचुअल फंड के बारे में सारी जानकारी भी मिल जायेगी, जैसे कि फंड मैनेजर कौन है, फंड का पिछले वर्षों में प्रदरशन कैसा रहा इत्यादि।

यहाँ आप अपने अन्य निवेश भी पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं, उसका भी बहुत आसान तरीका है, Paytm money को जरूर उपयोग करके देखिये।

एक डिस्कलेमर देना चाहूँगा कि यह स्पॉनसर्ड पोस्ट नहीं है।

One thought on “Paytm Money APP निवेशकों के लिये, जरूर उपयोग करें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *